[2023] मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे- पूरी जानकारी

आज हम आपको इस आर्टिकल में मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे इससे संबधित पूरी जानकारी देंगे। जैसे की आप सब जानते है की Affiliate Marketing का क्रेज हर साल बढ़ता जा रही है। आप Affiliate Marketing से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो बस आपको पहले अपना नेटवर्क बनाना होगा। Affiliate Marketing को सिखने के लिए आपको किसी पेड कोर्स की जरूरत नहीं है आप अपने अनुभव से इसे अच्छे से सिख सके है। पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य की बहुत ज्यादा जरूरत है अगर आप धैर्य बनाये रखगे तो आप Affiliate Marketing में जरूर सफल होंगे। आपको Affiliate Marketing करने के लिए किसी लैपटॉप और कंप्यूटर की जरूरत नहीं है आप अपने स्मार्ट फ़ोन से आसानी से मार्केटिंग कर सकते है और अपने सपने को पूरा कर सकते है।

Affiliate Marketing क्या है- Affiliate Marketing in Hindi

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है की Affiliate Marketing क्या होता है। जब आप किसी कंपनी या वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेचने में मदद करते है या आप उस कंपनी के प्रोडक्ट के लिए ग्राहक लाते हो और वे आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का कुछ प्रतिशत आपको कमीशन से रूप में मिलता है। माना आपने किसी व्यक्ति से कहाँ की अमेज़न पर एक बहुत अच्छी किताब आ रही है और वे हर व्यक्ति को पढ़नी चाहिए अगर वह व्यक्ति उस किताब को खरीदने के लिए राजी हो जाता है तो आप उसे अपना Affiliate लिंक दे सके है। जब वह आपके लिंक उस किताब या 24 घंटे के अंदर कोई और प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिल जाता है। माना यह किताब 100 रूपये की है और अमेज़न उस पर 10% कमीशन दे रहा है तो आपको उस किताब पर 10 रूपये मिल जायेगे।

Affiliate Marketing शुरु करने के लिए हमारे पास क्या होना चाहिए

जैसे की आप सब जानते है की अभी के समय में अधिकतम चीजे ऑनलाइन हो गयी है चाहे वह ऑनलाइन क्लास लेना हो या कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदना हो। Covid-19 के चलते Affiliate Marketing में बहुत तेजी आई है और यह दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आप भी Affiliate Marketing शुरू कर सकते है और लाखो रूपये आसानी से कमा सकते है। Affiliate Marketing शुरु करने के लिए आपके पास केवल कुछ निम्न चीजे होनी चाहिए जो हर व्यक्ति के पास आसानी से उपलबध है।

  • आपको Affiliate Marketing के लिए किसी कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं है केवल आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए।
  • आपके स्मार्ट फ़ोन में इंटरनेट जरूर होना चाहिए।
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए जिसमे आपके Affiliate Marketing से कमाए हुए पैसे ट्रांसफर हो सके।
  • और आपने पास कोई ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम अकाउंट, फेसबुक अकाउंट, ईमेल ID, ट्विटर, टेलीग्राम अकाउंट या पिंटरेस्ट अकाउंट हो। आपके पास इनमे से कोई एक भी अकाउंट है या इनमे से किसी पर भी आप एक्टिव हो तो आप आसानी से Affiliate Marketing कर सकते है।

Affiliate Marketing फ्री में कैसे करें

आप बिना एक रुपया लगाए Affiliate Marketing शुरू कर सकते हो। वैसे तो ऑनलाइन बहुत से Affiliate Marketing के कोर्स उपलब्ध है। अगर आप चाहो तो उनमे से कोई एक कोर्स कर सकते है लेकिन वास्तव में ये कोर्स इतने लाभदायक नहीं होते है इनमे आपको केवल बेसिक बाते ही बताई जाती है। Affiliate Marketing में सफल होने के लिए मेहनत तो आपको ही करनी होनी मेरा मानना है की आप कोई कोर्स न खरीदे और अपनी मेहनत से काम करे। आपको Affiliate Marketing में सफल होने के लिए सबसे जरूरी चीज है धैर्य आपको Affiliate Marketing में सफल होने के लिए सयम रखना बहुत जरूरी है आप Affiliate Marketing से पहले दिन से पैसे नहीं कमा सकते है आपको इसमें कम से कम एक से छः माह देना होगा। इसके बाद ही आप थोड़ा बहुत पैसा कमा सकते है। अगर आपका एक बार नेटवर्क बन जाता है तो आप Affiliate Marketing से लाखो रुपया कमा सकते है। ऐसा बहुत से व्यक्ति है जो Affiliate Marketing से करोड़ो रूपये कमाते है लेकिन उनको इस मुकाम्ब पर पहुंचने के लिए एक लम्बा समय लगा है लगभग 10 वर्ष या उससे ज्यादा।

Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें

आप Affiliate Marketing की शुरुआत बिना एक पैसा खर्च किये भी कर सकते है बस आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए। आज के समय में अधिकतम दुनिया डिजिटल हो गयी है। आप Affiliate Marketing से लाखो रूपये कैसे कमा सकते है इसके बारे में नीचे डिटेल में जानकारी दी गयी है।

Youtube Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे

आप बिना एक पैसा लगाए अपने फोन से Youtube Affiliate Marketing कर सकते है बस आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन और उसमे इंटरनेट होना चाहिए। इसके बाद आप को एक ऐसा यूट्यूब चैनल बनाना है जो लोगो को कोई इम्पोर्टेंस दे और उनकी कुछ मदद करे। अगर आप लोगो की जरूरत को देखते हुए यूट्यूब चैनल बनायेगे तो आपके कुछ समय में हो Subscribers बन जायेगे।
Youtube Affiliate Marketing करने के लिए कुछ step नीचे दिए गए है –
Step1. सबसे पहले आपको एक बेहतरीन यूट्यूब चैनल खोलना है जो की बहुत आसान है आप नीचे दि गयी वीडियो को देखकर अपना यूट्यूब चैनल बहुत आराम से बना सकते हो।

उसके बाद आपको उसमे लोगो की जरूरतों को देखते हुए अच्छी वीडियो अपलोड करनी होगी। आपको ऐसी वीडियो डालनी होगी जिनसे आप Affiliate Marketing भी कर सकते है जैसे – स्टूडेंट के लिए 10 सबसे अच्छे लैपटॉप। इस तरह की वीडियो से आप Affiliate Marketing भी कर सकते है। आप इस लैपटॉप का Affiliate लिंक अपनी वीडियो के description में दे सकते है। अगर आपके लैपटॉप किसी को पसंद आते है तो वह वीडियो के description में जाकर आपके लिंक पर क्लिक करे उस लैपटॉप को खरीद सकते है उसके बाद आपको इसका commission मिल जायेगा।

Step2. सबसे जरूरी बात आपको Affiliate Marketing करने के लिए एक Affiliate लिंक भी होना जरूरी है। आप Amazon और Flipkart पर बहुत ही आसानी और फ्री में अपना Affiliate अकाउंट बना सकते है। आप इस वेबसाइट पर जाकर किसी भी प्रोडक्ट का Affiliate लिंक बहुत ही आसानी से बना सकते हो और उस लिंक को अगर आप किसी के साथ शेयर करते हो या आप अपनी यूट्यूब चैनल में उसका लिंक देते हो तो आपको उसका commission मिलता है जिससे आप धीरे धीरे महीने के लाखो रूपये कमा सकते हो।

इस प्रकार आप यूट्यूब से Affiliate marketing कर सकते हो बस आपको अपने यूट्यूब को कुछ समय देना होगा। आपके यूट्यूब चैनल को ग्रो होने के लिए टाइम लगेगा बस आपको अपनी वीडियो डालते रहना है आपने कहावत तो सुनी होगी की बस कर्म करता जा फल तो एक दिन जरूर मिलेगा। आपको अपने यूट्यूब चैनल पर मेहनत करनी होगी और एक दिन आप जरूर सफल होंगे।

Website से Affiliate Marketing कैसे करें

अगर आप वीडियो नहीं बनाना चाहते है और अपना चेहरा किसी को नहीं दिखाना चाहते है तो आप फ्री में Blogger.com पर जाकर अपनी वेबसाइट बना सकते है। आप Affiliate ब्लॉग कि शुरुआत बहुत आसानी से कर सकते है। अगर आप एक बेहतरीन दिखने वाला ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको एक होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी। भारत की सबसे बेस्ट और सस्ती होस्टिंग Hostinger है। भारत के 90% वेबसाइट Hostinger पर ही होस्ट होती है। आप बिना इसके भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है और इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे


Step1. सबसे पहले आपके एक वेबसाइट बनानी होगी अगर आपको वेबसाइट (ब्लॉग) बनाना नहीं आता है तो आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर बहुत आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हो।


Step2. इसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर बेस्ट पोस्ट लिखनी होगी जैसे -बच्चो के लिए बेस्ट साइकिल। आप इस ब्लॉग में बच्चो के लिए सबसे अच्छी साइकिल के बारे में बता सकते है आपको इस साइकिल के सभी फायदे और नुकसान को डिटेल से बताना होगा। इसके बाद आप अमेज़न पर जाकर बेस्ट साइकिल के लिंक बनाकर अपने ब्लॉग में दे सकते है। इससे आपके ब्लॉग पाए sell आयेगी और आप एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आप Google Adsense से भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते है।
Step3. सबसे जरूरी बात अगर आपके ब्लॉग पर traffic नहीं आयेगा तो sell कैसे होगी इसके लिए शुरू में आपको अपने ब्लॉग को अपने facebook, instagram और whatsapp पर शेयर करके traffic लाना होगा। अगर आप बहुत अच्छा कंटेंट लिखते हो तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक गूगल से ही आना शुरू हो जायेगा। बस आपको सबर रखना होगा। Blogging में सफर होने के लिए आपको 3 से 6 महीने का समय लग सकता है।

Best Affiliate Programs in India 2023

आप इस सभी पर फ्री में Affiliate अकाउंट बना सकते है और बिना एक पैसा लगाए Affiliate Marketing शुरू कर सकते है

  • HareAsale
  • Click bank
  • Shopify
  • eBay
  • partner network inc
  • Convert kit
  • Bluehost
  • Hostinger
  • Big commerce
  • Semrus

सारांश

हमने आपको मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे इसके बारे में डिटेल से जानकारी दी है। आप इनमें से किसी भी मेथड पर काम करके Affiliate Marketing शुरू कर सकते है और महीने के लाखो रूपये कमा सकते है। अगर आप किसी भी फील्ड में सफर होना चाहते है तो आपको उसे समय देना होगा। ऐसा कभी नहीं होता है की आपने आज Affiliate Marketing शुरू करी और कल आपको sell आना शुरू हो जाएगी। अगर आप कोई कोर्स करते है तो आप उससे कम से कम 6 महीने तो जरूर देते है ये तो पैसा कमाने का साधन है आपको इसको भी समय देना होगा तभी आप सफर होंगे। अगर आपको इसके बाद भी कोई समस्य आती है तो आप हमे मैसेज कर सकते है।

Leave a Comment